Monday, February 18, 2013

प्रश्न

शर्त : 'प्रश्न' शब्द को दोनों भावो में [ घटोतरी व ढ़ोतरी ] शामिल कीजिये 

प्रतिबिम्ब बड़थ्वाल 
हर मोड़ पर, जिंदगी!!!
मैं खुद से 
पूछता रहा 
प्रश्न 
----
प्रश्न
अनेक है 
परन्तु मेरे उत्तर 
जिंदगी में उलझे है


किरण आर्य 
जिंदगी हाँ तेरी हर शह 
रुलाती कभी हंसाती है 
ढूंढते है समाधान 
अनुतरित प्रश्न 
.............
अनुतरित प्रश्न 
समाधान हो तुम्ही 
तुमसे ही है अस्तित्व 
जिंदगी के मायने तुझमे बसे 


बलदाऊ गोस्वामी 
प्रश्न सूना है, 
मन बडा दु:खी है। 
किन्तु विवेक चुप-चाप है, 
मन सोचता ऐसा क्यों होता है।। 
........................
जीन्दगी में प्रश्न की खदान है, 
लम्बा-चौडा काम फैला है। 
बात बडी अचरज है, 
प्रश्न सूना है।। 


भगवान सिंह जयाड़ा 
क्या है यह जिंदगी,
कभी सोचता हूँ ,
उठता है ,
प्रश्न ,
------
प्रश्न ,
यह मैं ,
खुद सोचता हूँ ,
क्या ख्वाब है जिंदगी ?


Bahukhandi Nautiyal Rameshwari 
अपनी अपनी कसौटी, आप हर कोई सही।
प्रश्न के गर्भ में उत्तर कई ।
उचित लगे, लगे गलत कई ।।
उचित अनुचित प्रमाणक कई ।।।
----------------
अतीत गर्भ, निकले जब ।।
हर उत्तर, खड़े प्रश्न कई ।
इक उत्तर हिला दे सियासतें कई ।
इक प्रश्न भी बदल दे रिवायतें कई 


Yogesh Raj .
प्रश्न हों अनेक,
परन्तु उत्तर है एक,
सादा जीवन ऊंचे विचार रखो,
क्रोध त्यागो और इरादे रखो नेक,
................................................
धार्मिकता शब्द का बस एक ही अर्थ है,
मानव-सेवा का तुम व्रत ले लो,
जात-पात से तुम ऊपर उठो,
अन्य कोई प्रश्न व्यर्थ हैं. 


अंजना चौहान सिंह
जिंदगी उलझी पहेली 
कभी साथी तो कभी सहेली 
कभी भीड़ में भी हूँ मैं अकेली 
प्रश्नों सी जिंदगी मुंह बाए खड़ी
...................................
प्रश्नों सी जिंदगी मुंह बाए खड़ी
काश मैं ढूंढ पाती हर उत्तर 
आसान हो जाता जीना 
मैं हूँ निरुत्तर


प्रभा मित्तल 
प्रश्न ही, 
बने रहे तुम,
मेरे लिए सारी जिंदगी,
मैं केवल तुम्हें ढूँढती रही।
----------------------------
जीवन के बीहड़ रस्तों पर,
मौन खड़ी पूछती रही,
साथ चलोगे ?
ये प्रश्न !


अंजना चौहान सिंह .
पूछो प्रश्न 
मिल जाएगा 
हर बात का जबाब 
अब मैं चुप ना रहूंगी 
............................
अब मैं चुप ना रहूंगी 
और दर्द ना सहूँगी 
सामना करूंगी 
प्रश्न का


अलका गुप्ता 
फिर प्रश्न 
मजबूरी है मेरी 
मैं खड़ी कटघरे में 
हुआ है युगों से यही 

मेरे लिए तंग है दायरा 
कसी जाउंगी कसौटी में 
मर्यादा घेरे में 
प्रश्न से


डॉ. सरोज गुप्ता 
प्रश्न 
जब तक 
रहता है ज़िंदा 
साँसे चलती उत्तर की
.......................
उत्तर छिपा गर्भ में 
मिलेगा सब्र से 
बाहर लाएगा 
प्रश्न





इस पोस्ट में सभी भाव पूर्व में प्रकशित हो चुके है फेसबुक के समूह " सीढ़ी - भावों की " https://www.facebook.com/groups/seedhi/

No comments:

Post a Comment

शुक्रिया आपकी टिप्पणी व् सराहना के लिए !!!