Friday, January 18, 2013

प्रतियोगिता 2



' मेरा जीवन ' ये  प्रतियोगिता (२) के दो महत्वपूर्ण शब्द 
१.  पहला भाव घटोतरी जिसकी अंतिम पंक्ति 'मेरा जीवन'.
२. दूसरा भाव बढ़ोतरी मे जिसकी प्रथम पंक्ति 'मेरा जीवन'.

इसमें सभी प्रतियोगी विजेता रहे !!!

~किरण आर्य~


अंखियों में चातक सी प्यास
राह तकते नैन मोरे 
सजोई जो आस
मेरा जीवन
-----------
मेरा जीवन
बिन तेरे सूना
सजना मोरा घर अंगना
अँखियाँ ढूंढे तुझे दिन रैन 


~नैनी ग्रोवर~

मैं भी तो हूँ इंसान 
केवल तन नहीं हूँ 
क्यूँ भोग बना 
मेरा जीवन--!! 
_______
मेरा जीवन 
इक आस है 
इस जहां में रहें 
स्त्री-पुरुष दोनों ही समांतर

~संगीता संजय डबराल~

दर्द की राह, मांगे पनाहं 
त्याग बलिदान सब निराधार, 
अनेकों हैं किरदार, 
"मेरा जीवन"
------------
"मेरा जीवन"
तेरा आधार, सुन!
मैंने तुझे दिया आकार,
मुझ पर सदा करे प्रहार


प्रतिबिम्ब बड़थ्वाल 
(प्रोत्साहन हेतू)

हर रोज मैं जीता रहा 
रोज यूं मरता रहा 
अस्तित्व तलाशता रहा 
मेरा जीवन 
------------
मेरा जीवन 
किसके लिए है 
पहले खुद जीना सीखू 
फिर दूसरे की सुध लूँ

No comments:

Post a Comment

शुक्रिया आपकी टिप्पणी व् सराहना के लिए !!!